Aarogya Setu एप को डाउनलोड करे और Corona से बचे!

Aarogya Setu App के मदद से coronavirus के संक्रमण से बच सकते है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह बताएंगे की सरकार द्वारा उपलब्ध की गई इस एप्लिकेशन यानी Aarogya Setu एप को कैसे इस्तमाल करे और कैसे और कहां डाउनलोड करे!

Aarogya Setu Apk

Coronavirus इस समय सारी दुनिया को अपने चपेट में ले चुके हैं। अभी तक इस खतरनाक वायरस से लड़ने के लिए कई भी देश खरा उतर नहीं पा रहे हैं, जिस वजह से coronavirus तेजी से फैल रहे है।

भारत में भी इस खतरनाक वायरस यानी coronavirus से लड़ने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। लेकिन इसके बावजूद भारत में coronavirus से संक्रमित लोग तेजी से बड़ रही है। 


भारत में coronavirus की वजह से अभी तक 2500 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है, और 70 से भी ज्यादा लोगों कि मौत हो चुके है। इस समय के रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक दुनियाभर में 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है, और 55 हज़ार से ज्यादा लोग इस वायरस के चलते मौत हो चुके है।

सभी देशों में, अमेरिका सबसे आगे है, जहां 2 लाख 50 हज़ार से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है और 6 हज़ार से ज्यादा लोग कि मौत हो चुके है। सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई है, इटली में अभी तक 14 हज़ार से भी ज्यादा लोग इस coronavirus की वजह से मौत हुई है।

इस खतरनाक वायरस के चलते भारत सरकार ने 21 दिनों का lockdown किया है। लेकिन इसी बीस कुछ लोगो ने इस से ना मानते हुए खुलेआम घूमते है, जिस वजह से यह एक किसी भी और दूसरे व्यक्ति के लिए खतरनाक बन सकते है, इसलिए भारत सरकार ने एक ऐसा एप्लिकेशन (Aarogya Setu) बनाए है, जो आप अपने नजदीकी में coronavirus से जूज़ रहे व्यक्तियों को जान पाएंगे और आप जिस जगह में रहते है, उस जगह में आप coronavirus से सुरक्षित है या नहीं आप आसानी से जान पाएंगे।

1. सबसे पहले Aarogya Setu एप को डाउनलोड करे। Aarogya Setu एप को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे या आप अपने smarthphone में उपलब्ध प्ले स्टोर एप को ओपन करके भी आप Aarogya Setu एप को डाउनलोड कर सकते है।

Android: https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

iOS: https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

2. Aarogya Setu एप को डाउनलोड करने के बाद, इंस्टॉल करें और ओपन करें। ओपन करते ही आपको Aarogya Setu एप द्वारा आपको अपनी भाषा चुनने के लिए बुलेंगे।

3. Aarogya Setu एप पर अपनी भाषा चुनने के बाद, तीन बार स्लाइड करने होंगे और आपको रजिस्टर नाउ का ऑप्शन दिखाई देंगे।

4. रजिस्टर नाउ पर क्लिक करने के बाद, आपको Aarogya Setu एप द्वारा प्राइवेसी और टर्म्स ऑफ सर्विस  एग्री करने के लिए बूलेंगे। एग्री पर क्लिक करने के बाद लोकेशन allow करने के लिए बूलेंज।

5. Aarogya Setu एप पर allow करते ही आप अपनी मोबाइल नंबर एंटर करने होंगे और सबमिट करते ही आप लॉगिन हो जाओगी। जहा आपको Aarogya Setu एप होम पेज पर आप सुरक्षित है या नहीं आपको दिखाया जाएगा।

Aarogya Setu एप पर मौजूद विशेषताएं!

Aarogya Setu एप पर coronavirus के लिए भारत की सभी राज्यो की हेल्पलाइन नंबर दी गई है। इसके अलावा भी self assessment test मौजूद है, जहा आप क्लिक करके आप coronavirus से सुरक्षित है या नहीं देख सकते है।

Aarogya Setu एप को अभी तक 1 मिलियन यानी 10 लाख लोगों ने डाउनलोड कर चुका है, ऐसे में आप भी खुद को coronavirus से संक्रमण होने से बचाने के लिए जल्दी इस एप को यानी Aarogya Setu एप को डाउनलोड करे।Aarogya Setu एप पर अभी तक 20 हज़ार रिव्यूज दी है और इस Aarogya Setu एप का रेटिंग्स है 4.8, जो काफी बेहतरीन मान सकते है।

Comments